YSR Rythu Bharosa List: Beneficiary Payment Status Online,

Andhra Pradesh YSR Rayathu Trust List 2020| YSR Rayathu Bharosa District Wise List | Online Rythu Bharosa Beneficiary List | ysrrythubharosa.ap.gov.in portal |

YSR Rythu Bharosa List 2020 अब उपलब्ध है। हाल ही में YSR Rythu Bharosa scheme की घोषणा की गई और 15 अक्टूबर 2019 को आंध्र प्रदेश राज्य में लागू की गई। यह योजना किसानों को मौद्रिक लाभ प्रदान करेगी। किसान कुछ आसान चरणों का पालन करके आधिकारिक वेबसाइट से लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं। इस लेख में, आप YSR Rythu Bharosa List 2020 से संबंधित जानकारी जैसे कि लाभार्थी सूची(beneficiary list) की जांच करने की प्रक्रिया, भुगतान की स्थिति(status of payment) की जाँच करने की प्रक्रिया और किसी अन्य प्रासंगिक जानकारी को प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

Second installment YSR Rayathu Bharosa(YSR Rayathu Trust List 2020)

आंध्र प्रदेश सरकार ( YSR Rythu Bharosa scheme) की दूसरी किस्त(installment) शुरू की गई है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी(YS Jagan Mohan Reddy) प्रत्येक लाभार्थी के खाते में 2000 रुपये जमा करने जा रहे हैं। इस उद्देश्य के लिए, सरकार दूसरे चरण में 1114.87 करोड़ रुपये जमा करने जा रही है। योजना के तहत लाभ पाने वाले किसानों की कुल संख्या 50,47,383 है। रबी सीजन में, जमीन के मालिक, SC, ST, BC,minority contract farmers,, धर्मस्व और वन भूमि वाले किसानों को रायथू ट्रस्ट राशि मिलेगी। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री उन किसानों के लिए भी सब्सिडी देने जा रहे हैं जिन्होंने मई से सितंबर तक अपनी फसल खो दी (कृषि किसानों को 113.11 करोड़ रुपये और बागवानी उत्पादकों को 22.59 करोड़ रुपये)।इनपुट सब्सिडी की राशि का भुगतान नेल्लूर(Nellore) और चित्तूर(Chittoor) को छोड़कर सभी जिलों में किया जाएगा। YSR Rayathu Bharosa Scheme की राशि 27 अक्टूबर को जारी की जाएगी।

First installment YSR Rayathu Bharosa(YSR Rayathu Trust List 2020)

आज (YSR Rythu Bharosa-PM Kisan scheme) के तहत लगभग 49 लाख परिवारों को न्यूनतम समर्थन मूल्य(minimum support price) मिला है। 15 मई 2020 को, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सभी पात्र किसानों को वित्तीय सहायता वितरित की है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी ने यह भी घोषणा की कि हम 7500 रुपये देना चाहते हैं, लेकिन कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण, हमने अप्रैल 2020 के महीने में एक सम्मानित किसान के बैंक खातों में 2000 रुपये जमा किए हैं। अब शुक्रवार 15 मई 2020 को YSR सरकार ने शेष 5500 रुपये जमा कर दिए हैं। उसके बाद, AP सरकार क्रमशः अक्टूबर 2020 और जनवरी 2021 के दूसरे और तीसरे राशियों को 4000 रुपये और 2000 रुपये जारी करेगी।

Payment Status Of AP YSR Rythu Bharosa(YSR Rayathu Trust List 2020)

2019-20 के वित्तीय वर्ष के लिए राज्य सरकार YSR Rayathu Bahrosa scheme के सफल कार्यान्वयन के लिए 6534 करोड़ रुपये खर्च करेगी। अब पहले चरण में सरकार ने 3675 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इन तीनों चरणों की राशि को सीधे बैंक हस्तांतरण (DBT) विधि के माध्यम से जमा किया जाएगा। इसलिए प्रत्येक लाभार्थी को किस्त राशि सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगी। इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

AP YSR Rayathu Bharosa Farmers List

YSR Rayathu Bharosa राज्य के किसानों के लिए श्री जगनमोहन रेड्डी सरकार की कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत, सरकार रुपये के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। 50000 / -। चुनाव प्रचार के दौरान जगन मोहन रेड्डी द्वारा किए गए 9 प्रमुख वादों में से यह एक है। दूसरे महीने की शुरुआत से लाभार्थी के परिवार को प्रति वर्ष १५०० रुपये मिलेंगे। इसके अतिरिक्त सरकार शून्य प्रतिशत ब्याज ऋण और मुफ्त बोरवेल(free borewell), कोल्ड स्टोरेज(cold storage) और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ(food processing units) प्रदान करेगी।

Benefits of YSR Rayathu Bharo Yojana(YSR Rayathu Trust List 2020)

  1. राज्य के किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलेगा
  2. प्रत्येक किसान परिवार को वित्तीय मदद के रूप में 13500 / – प्रति वर्ष पांच साल में 67,500 रु
  3. काश्तकार किसानों को रू। 2500 / – प्रति वर्ष
  4. किसानों को एक दिन में नौ घंटे मुफ्त बिजली मिलेगी
  5. किसानों को मुफ्त बोरवेल(free borewell) की सुविधा मिलेगी
  6. ट्रैक्टर के लिए किसानों को रोड टैक्स का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है
  7. पूरे राज्य में कोल्ड स्टोरेज इकाइयां(Cold storage units) स्थापित होंगी
  8. रुपये का जीवन बीमा कवर। 5 किसान परिवार के लिए लाख
  9. बीमा का प्रीमियम सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा
  10. लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा

योजना का उद्देश्य(YSR Rayathu Trust List 2020)

राज्य सरकार की प्रमुख उद्देश्यों में निम्नलिखित है कि Rythu Bharosa scheme शुरू करना: –

  1. किसानों की आर्थिक मदद करना
  2. कृषि क्षेत्र का विकास करना
  3. फसल उत्पादन बढ़ाने के लिए
  4. जिससे किसानों पर कर्ज का बोझ कम हो सके

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.