झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020: जिलेवार लाभार्थी सूची, देखिये ऑनलाइन में

Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online | किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची |किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 | झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट | जिलेवार लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट के बारे में राज्य सरकार ने करि बोहोत बड़ी घोषणा | झारखंड के जो किसान भाई इस योजना के मदत से आपने कर्ज माफ़ करना चाहता है तो उन्हें यानिकि किसान भाईओं को सबसे पहले लाभार्थी सूची (Beneficiary list) में आपने नाम की जांच करनी पड़ेगी | उसके बाद ही आप इस (Jharkhand Kisan Karj Mafi)योजना का लाभ उठा सकते है | इस झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट(Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2020) के लिए राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को चुना जायेगा । आज हम आपको अपने इस लेख (article)के माध्यम से बतायेगे कि आप किस तरीके से लाभार्थी सूची(Beneficiary list) में अपना नाम देख सकते है | इसको जान्ने के लिए हमे इस लेख (article) को पूरा पढ़िए |

Jharkhand kisan karj maafi yojana

15 अगस्त 2020 को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने झारखंड किसान कर्ज माफी योजना(Jharkhand kisan karj maafi yojana) का आरंभ करने जा रहे हैं।इस योजना का मदत से झारखंड के किसान भाईओं को कर्ज मुक्त किआ जाएगा | कर्ज माफी के लिए सरकार द्वारा बजट में दो हजार करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है | झारखंड में पांच लाख से भी ज्यादा किसान भाई कर्ज में डूबे हुए है |  जिसके अंतर्गत ज़्यादातर कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड(credit card) के माध्यम से लिए है। इस योजना का लक्ष्य ये है की इन किसानों को कर्ज के बोझ से बाहर निकालना |

किसान कर्ज माफी योजना में कोन कोन से किसानों का कर्ज माफ़ किआ जाएगा

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने झारखंड के किसान भाइयों के लिए पीएम किसान बीमा योजना का घोसना किये है। इस बीमा को जरकंद किसान कर्ज माफ़ी योजना के नाम से भी जाना जारहा है। इस योजना को सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार ने (2000 crore) दोहजार करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किये है। जानकारी दुयारा बताया जारहा है की इस योजना को १ जनबरी २०२० को आरम्भ किआ जाएगा। सरकार के एक रिसर्च के द्वारा बताया गया है की झारखंड के किसान पर ७००० करोड़ रुपए का कर्ज है। इस स्थिति में झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की पात्रता निर्धारित करना एक बहुत बड़ा चैलेंज है।

सरकार द्वारा ये भी जानकारी दिया गया है की क्रॉप लोनी डाटा सबमिट(Crop loan data) होचुकी है। और बैंकों से आधार इनेबलिंग प्रोसेस(Aadhaar enabling process) को पूरा करने के लिए कहा गया है। अबतक १२ लाख लोन अकाउंट में ६  लाख आधार कार्ड इनेबल हो चुके हैं। इस बीमा के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए एक समर्पित वेबसाइट(Dedicated website ) भी खोला गया है।वह सभी किसान जो इस बीमा का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इस वेबसाइट(website) पर आवेदन करवाना होगा।

किसान कर्ज माफ़ी योजना भुगतान

इस बीमा के अंतर्गत झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने मंगलवार को राज्य के किसानो का 2000 करोड़ रूपये का ऋण माफ़ी करने की वादा दिया है। इसकी घोषणा कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने की। इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले उन किसानो का कर्ज माफ़ किआ जाएगा जिनका २५०० रुपए तक लोन हैं। जिसमें आठ लाख किसान का लिस्ट बनाया गया है। उसके बाद उन किसान भाईओं का कर्ज माफ़ किआ जाएगा जिनका ५०००० या इसके अधिक लोन है। रिसर्च से पता चला है की राजा राज्य में तकरीबन 17.85 लाख किसानों पर कर्ज है। सभी किसानो का कर्ज माफ़ करने के लिए  सरकार को लगभग 9300 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

झारखंड किसान जिलेवार लाभार्थी सूची 2020

इस लाभार्थी सूची को जिलेवार के हिसाब से जारी किया जायेगा। झारखंड के जो भी किसान इस बीमा की लिस्ट में आपने नाम है की नहीं देखना चाहते है तो ऑनलाइन देखसकते है। झारखंड में जिन किसानो का नाम झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 में है सिर्फ बही किसान इस बीमा का लुप्त उठा पाएंगे।

Note:अगर कोई किसान इस बीमा का लुप्त उठाना चाहते है तो अभी इंतजार करना होगा। अभी इस योजना को सरकार दुयारा बस घोषणा किये है। अभी इस बीमा को पूरी तरह सुरु नहीं किआ गया है लेकिन जल्द ही शुरू किआ जाएगा। अगर आपभी किसान है , और इस बीमा का लुप्त उठाना चाहते है तो हमारे वेबसाइट goc-online.com के सात जुड़े रहे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.